क्रिकेट

जानें कैसे एशिया कप 2018 बनेगा वर्ल्ड कप 2019 के लिए ‘सीढ़ी’, Ranking पर भी होगी गेम

एशिया कप का 14वां संस्करण दो दिन बाद शुरू होने वाला है। संयुक्त अरब अमीरात में होने वाले एशिया कप में छह टीमें भारत, श्रीलंका, बंगलादेश, हांगकांग, अफगानिस्तान और पाकिस्तान हिस्सा ले रही हैं।

दुबई। एशिया कप का 14वां संस्करण दो दिन बाद शुरू होने वाला है। संयुक्त अरब अमीरात में होने वाले एशिया कप में छह टीमें भारत, श्रीलंका, बंगलादेश, हांगकांग, अफगानिस्तान और पाकिस्तान हिस्सा ले रही हैं। टूर्नामेंट में कई शीर्ष खिलाड़ियों की निगाहें आईसीसी वनडे खिलाड़ी रैंकिंग में अपनी स्थिति सुधारने की है जिसे विश्वकप से पूर्व अपने प्रदर्शन के मूल्यांकन का सबसे बड़ा मंच माना जा रहा है। एसोसिएट हांगकांग को छोड़कर बाकी पांच एशियाई टीमें विश्वकप में हिस्सा लेंगी जिनके खिलाड़ी अपने व्यक्तिगत प्रदर्शन से खुद की विश्वकप टीमों में दावेदारी भी ठोकेंगे।

जसप्रीत बुमराह, शाकिब अल हसन और बाबर आज़म 15 से 28 सितंबर तक चलने वाले टूर्नामेंट में अपनी रैंकिंग सुधारने का प्रयास करेंगे। वनडे गेंदबाज़ी रैंकिंग में भारतीय तेज़ गेंदबाज़ बुमराह फिलहाल अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान से 20 रेटिंग अंक आगे हैं और वह अपने शीर्ष स्थान को बरकरार रखने के लिये खेलेंगे, जबकि पाकिस्तान के बल्लेबाज़ बाबर आज़म की कोशिश शीर्ष विराट कोहली से अपने रेटिंग अंकों के फासले को कम करना रहेगा जो इस टूर्नामेंट में नहीं खेल रहे हैं।

बंगलादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन की कोशिश भी अपने शीर्ष स्थान पर बने रहने की रहेगी। टूर्नामेंट में शामिल टीमों के ओपनर भी रैंकिंग में सुधार करना चाहेंगे जिनमें भारतीय ओपनर रोहित शर्मा(चौथी रैंक), शिखर धवन(9वीं), बंगलादेश के तमीम इकबाल (12वीं) और पाकिस्तान के फखर जमान(16वीं) रैंकिंग शामिल हैं। वहीं गेंदबाज़ों में पाकिस्तान के हसल अली के पास शीर्ष पर पहुंचने का मौका होगा जो अभी नंबर वन बनने से दो स्थान पीछे हैं, जबकि चाइनामैन गेंदबाज़ कुलदीप यादव छठे और युजवेंद्र चहल संयुकत नौवें नंबर पर हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close