उत्तरप्रदेश

रेल में मात्र 40 रुपए में उपलब्ध है भोजन की थाली

रेल सफर के दौरान खानपान के मनमाने दाम वसूलने वाले वैंडरों से हम कभी न कभी त्रस्त हुए होंगे। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि एक्सप्रैस ट्रेनों में शयनयान श्रेणी में भोजन की थाली की कीमत मात्र 40 रुपए हैं

लखनऊ: रेल सफर के दौरान खानपान के मनमाने दाम वसूलने वाले वैंडरों से हम कभी न कभी त्रस्त हुए होंगे। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि एक्सप्रैस ट्रेनों में शयनयान श्रेणी में भोजन की थाली की कीमत मात्र 40 रुपए हैं जबकि राजधानी और दुरंतो जैसी वी.आई.पी. ट्रेनों में भोजन का थाल मात्र 140 रुपए में उपलब्ध है।

रेलवे बोर्ड ने समाज सेवी डा. नूतन ठाकुर को आर.टी.आई. में जानकारी दी, जिसके अनुसार शताब्दी, राजधानी तथा दुरंतो ट्रेनों में टिकट के साथ लिया जाने वाला कैटरिंग शुल्क यात्री के टिकट की श्रेणी के अनुसार अलग-अलग होता है। प्रथम ए.सी. तथा एग्जीक्यूटिव क्लास (ई.सी.) में सुबह की चाय की कीमत 15 रुपए तथा अन्य श्रेणियों में 10 रुपए है।

सुबह का नाश्ता प्रथम ए.सी. तथा ई.सी. में 90 रुपए, द्वितीय तथा तृतीय एसी एवं ए.सी. चेयरचार (सी.सी.) में 70 रुपए तथा स्लीपर क्लास में 40 रुपए में है। दिन और रात का भोजन प्रथम ए.सी. तथा ई.सी. में 140 रुपए, द्वितीय/तृतीय ए.सी. एवं सी.सी. में 120 रुपए तथा स्लीपर क्लास में 75 रुपए में है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close