पाकिस्तान

पाकिस्तान वापसी के बाद विदेश नहीं जा सकेंगे नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम

 पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरयम स्वदेश वापसी के बाद फिर विदेश नहीं जा सकेंगे।

लाहौर। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरयम स्वदेश वापसी के बाद फिर विदेश नहीं जा सकेंगे। पाकिस्तान की सरकार ने मंगलवार को दोनों के नाम एक्जिट कंट्रोल लिस्ट (ईसीएल) में डाल दिए। इस सूची में शामिल लोग देश छोड़कर नहीं जा सकते। इस समय लंदन में मौजूद शरीफ और मरयम शुक्रवार को मुल्क लौटने वाले हैं। राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) की अदालत ने भ्रष्टाचार के एक मामले में शरीफ को दस और मरयम को सात साल जेल की सजा सुनाई है।

सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री और उनकी बेटी मरयम का नाम एक्जिट कंट्रोल लिस्ट में डाला

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने मंगलवार को कहा, ‘मंत्रालय ने भ्रष्टाचार रोधी संस्था एनएबी के आग्रह पर शरीफ और मरयम के नाम ईसीएल में डाल दिए हैं।’ एनएबी पहले ही एलान कर चुका है कि एयरपोर्ट पर उतरते ही शरीफ और मरयम को गिरफ्तार कर लिया जाएगा। इसके लिए एनएबी ने कार्यवाहक सरकार से एक हेलीकॉप्टर मुहैया कराने का आग्रह किया है।

लाहौर एयरपोर्ट पर उतरने के बाद इसी हेलीकॉप्टर से दोनों को इस्लामाबाद लाने की योजना है। 68 वर्षीय शरीफ लंदन में पत्नी कुलसुम के साथ हैं। गले के कैंसर से पीडि़त कुलसुम का वहां इलाज चल रहा है। उन्हें 14 जून को दिल का दौरा पड़ा था। तब से शरीफ और मरयम उनके साथ हैं।

चुनाव प्रचार में सियासी नेताओं पर हमले की चेतावनी

पाकिस्तान की आतंक रोधी एजेंसी ने आगाह किया है कि चुनाव प्रचार के दौरान आतंकी इमरान खान समेत कई सियासी नेताओं को निशाना बना सकते हैं।

पाकिस्तान में 25 जुलाई को आम चुनाव होना है। डॉन न्यूज ने एजेंसी के हवाले से कहा कि पीपीपी और पीएमएल-एन के प्रमुखों के अलावा छह अन्य सियासी हस्तियों को निशाना बनाया जा सकता है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Close